Rating:
0
तलाश

तलाश

काव्‍य और लघुकथाएं

by सम्‍पादन : रौशन जसवाल विक्षिप्‍त (write a review)
Type: Print Book
Genre: Literature & Fiction, Poetry
Language: Hindi
Price: Rs.120.00 + shipping
Preview
Price: Rs.120.00 + shipping

Processed in 3-5 business days. Shipping Time Extra
Description of "तलाश"

तलाश के प्रकाशन का प्रथम प्रयास अप्रैल 1991 में किया गया था। उस समय कम साधनों में इसका लघु स्वरूप में प्रकाशन किया गया था। उस समय प्रसिद्ध रचनाकार सैनी अशेष जी ने पांवटा साहिब हि0प्र. में मनमुक्ता प्रकाशन आरम्भ किया हुआ था और रियायती दरों पर पुस्तकें मुद्रित करने की व्यवस्था कर रखी थी। उस समय ऑफसेट तकनीक नई-नई आई थी और साथ ही अशेष जी ने व्यवस्था कर रखी थी तो सोचा सम्पादक बना जाए। लेखन में सक्रिय होने के कारण मित्रों ने रचनाएं भेजी और तलाश का प्रकाशन सम्भव हो पाया।
आज तकनीक उन्नत है और सुलभ है तो मन में विचार आया क्यों न इसे पुनः एक अच्छा स्वरूप दिया जाए। आजकल मांग के आधार पर मुद्रण की व्यवस्था है और इस सुविधा के लिए पोथी डॉट कॉम एक अच्छा पटल है।जो नवोदित रचनाकारों के लिए प्रोत्साहित करने वाला मंच है।
तलाश के इस प्रकाशन में उन्हीं रचनाकारों की रचनाएं ही संकलित है जिन्होंने 1991 में सहयोग दिया था। अपने पुराने प्रयास की स्कैन की छाया प्रतियां भी इसमें दे रहा हूं । उस समय किए प्रयास की सबसे अच्छी बात ये थी कि उस समय के प्रतिष्ठित रचनाकारों सतीशराज पुष्करणा, आनन्द बिल्थरे, नलिनी विभा और रतन चन्द रत्नेश ने रचनात्मक सहयोग दिया था। उनके साथ नए रचनाकारों को भी संकलित किया गया था।
उस समय संकलित रचनाकारों में से कुछ से सम्पर्क आज भी है और कुछ से सम्पर्क एक लम्बे समय से नहीं हो पाया है। यदि तलाश उन की नज़रों में आए तो सम्पर्क जरूर करें । पाठकों से भी निवेदन रहेगा कि वे इस तलाश पर अपनी राय जरूर दें ।

उस समय इन इन रचनाकारों ने सहयोग दिया था - राज गोपाल ठाकुर कुसुम, मोनिका, वेद प्रकाश चौहान, नलिनी विभा, पी0 सी0 कौण्डल, ज्योतिका के गज्जर, सुरेश कुमार श्रीवास्तव सौरभ, सतीशराज पुष्करणा, आनन्द बिल्थरे, रतन चन्द‍ रत्नेश, सुरभि रैणा अपराजिता, हेमन्त कुमार चावड़ा, अलाव , ठा. जयकिशन सिंह और रौशन विक्षिप्त

About the author(s)

रौशन जसवाल विक्षिप्त

जन्म : 1963
शिक्षा : एम0ए0, एम0एड0
सम्प्रति : हिमाचल प्रदेश उच्चतर शिक्षा विभाग में अध्यापन।
प्रकाशन – अपने बारे में कुछ भी खास नहीं है, बस आम और साधारण ही है। साहित्य में रुचि है। पढ़ लेता हूँ, कभी-कभार लिख लेता हूँ। कभी प्रकाशनार्थ भेज भी देता हूँ। 1986 से यदाकदा प्रकाशित, प्रसारित और छिट पुट संकलित, पुरुस्कृत। लघुकथाओं पर साहित्य श्री, शकुंतला स्मृति सम्मान, रम्भा श्री प्राप्त। आकाशवाणी शिमला और दूरदर्शन शिमला से नैमितिक सम्बंध रहा ।
ब्लॉ ग : www.roshanvikshipt.blogspot.com

roshanvikshipt@gmail.com

Book Details
ISBN: 
9789352681389
Publisher: 
HIMDHARA
Number of Pages: 
60
Dimensions: 
5 inch x 8 inch
Interior Pages: Black & White
Binding: Paperback (Saddle Stitched)
Availability: In Stock (Print on Demand)
Other Books in Literature & Fiction, Poetry
Mixed Emotions
Mixed Emotions
by Chirag Jain
नई एहसास के ऩौधें
नई एहसास के ऩौधें
by शशिकांत निशांत शर्मा 'साहिल'
Lei
Lei
by Somali K Chakrabarti
Reviews of "तलाश"
No Reviews Yet! Write the first one!

Payment Options

Payment options available are Credit Card, Indian Debit Card, Indian Internet Banking, Electronic Transfer to Bank Account, Check/Demand Draft. The details are available here.