Rating:
0
नैतिक बाल-कथाएं (eBook)

नैतिक बाल-कथाएं (eBook)

by लेखन:डॉ सुनीता , शिवांश (write a review)
Type: e-book
Genre: Education & Language
Language: Hindi
Price: Rs.50.00
Available Formats: PDF Immediate Download on Full Payment
Preview
Description of "नैतिक बाल-कथाएं (eBook)"

बालक हो, युवा हो अथवा वृद्ध हो, सबकी कहानियाँ सुनने में स्वाभाविक रुचि रहती है। समाज के उत्थान और पतन में कहानियाँ महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। सन्तों के मुख से निःसृत कहानियाँ जहाँ समाज में अमृत (सद्गुण-सदाचार)—की गंगा बहाती हैं, वहीं सांसारिक उपन्यास, सिनेमा, टेलीविजन आदि के द्वारा प्रसारित कहानियाँ समाज में विष (दुर्गुण-दुराचार)—की सरिता बहाती हैं। बालक की प्रथम गुरु माँ भी कहानियों के माध्यम से ही उसके कोमल हृदय में अच्छे संस्कार जाग्रत करती है, जो उसके भावी जीवन को उन्नत बनाने में सहायक होते हैं।
कहानियों का संकलन प्रस्तुत पुस्तक के रूप में प्रकाशित किया जा रहा है। आशा है, पाठकगण इन रोचक एवं ज्ञानप्रद कहानियों को पसन्द करेंगे और इनकी शिक्षाओं को अपने जीवन में उतारने की चेष्टा करेंगे।

About the author(s)

कक्षा में कहानी पढ़ी जाती है। विद्यार्थी उसे समझने, आत्मसात करने का प्रयास करते हैं। जब हमें लगता है कि वे इस उद्देश्य को काफ़ी हद तक पा चुके हैं, तो हम उसी कहानी को अपने शब्दों में लिखने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित कर सकते हैं - यानी कहानी-पठन के बाद उस का लेखन। इस गतिविधि के माध्यम से विद्यार्थी कहानी को और भी अधिक बेहतर तरीके से आत्मसात तो कर ही पाएँगे, साथ ही लिखने का अभ्यास भी हो पाएगा। यह काम कहानी पठन की निरन्तरता में ही हो सकता है।

डॉ सुनीता

Book Details
Availability: Available for Download (e-book)
Other Books in Education & Language
Polity ( English )
Polity ( English )
by Atharv Publication
Reviews of "नैतिक बाल-कथाएं (eBook)"
No Reviews Yet! Write the first one!

Payment Options

Payment options available are Credit Card, Indian Debit Card, Indian Internet Banking, Electronic Transfer to Bank Account, Check/Demand Draft. The details are available here.